Font by Mehr Nastaliq Web

aaj ik aur baras biit gayā us ke baġhair

jis ke hote hue hote the zamāne mere

रद करें डाउनलोड शेर

ज़िहार

शमोएल अहमद

ज़िहार

शमोएल अहमद

MORE BYशमोएल अहमद

    स्टोरीलाइन

    ज़िहार, शौहर-बीवी के ताल्लुक़ात में ज़िहार के मस्अले को पेश करता है। जिसमें शौहर अगर अपनी बीवी से कह दे कि ''तो मेरे ऊपर ऐसी हुई जैसे मेरी माँ की पीठ'' तो बीवी के साथ जिन्सी ताल्लुक़ क़ायम करना उस पर हराम हो जाता है। कहानी में इस पहलू को बुनियाद बनाते हुए किरदार को सच्चा मज़हबी इन्सान बनते हुए दिखाया गया, जो इस गुनाह का कफ़्फ़ारा अदा करते-करते ख़ुदा से हक़ीक़ी मुहब्बत को गले लगा लेता है।

    “तू मेरे ऊपर ऐसी हुई जैसे मेरी माँ की पीठ...!”

    और नज्मा ज़ार-ज़ार रोती थी...

    वो भी नादिम था कि ऐसी बेहूदा बात मुँह से निकल गई और मसअला ज़िहार का हो गया। पहले उसने समझा था नज्मा को मना लेगा कि मा’मूली सी तकरार है लेकिन वो चीख़-चीख़ कर रोई और उठकर मामूँ के घर चली गई। उसके मामूँ इ’मारत देन में मुहर्रिर थे। वो नज्मा को लाने वहाँ गया तो इन्किशाफ़ हुआ कि नज्मा उस पर हराम हो गई है। बीवी को माँ से तशबीह देकर उसने ज़िहार किया था और अब कफ़्फ़ारा अदा किए बग़ैर रुजू’ की गुंजाइश नहीं थी।

    वो परेशान हुआ। उसने क़ाज़ी-ए-शहर से राब्ता किया जिसने दो साल क़ब्ल उसका निकाह पढ़ाया था। मा’लूम हुआ अ’रबी में सवारी के जानवर को ज़ुहर कहते हैं। औ’रत की पीठ गोया जानवर की पीठ है, जिसकी मर्द सवारी करता है। उसको माँ से तशबीह देने का मतलब बीवी को ख़ुद पर हराम करना है कि सवारी बीवी की जायज़ है माँ की नहीं। क़ाज़ी ने बताया कि अ’रबों में ये रिवाज आ’म था। बीवी से झगड़ा होता तो शौहर ग़ुस्से में आकर इसी तरह ख़िताब करता था। ज़ुहर सवारी का इस्तिआ’रा है और इससे ज़िहार का मसअला वजूद में आया। क़ाज़ी ने इस बात की वज़ाहत की कि ज़िहार से निकाह ख़त्म नहीं होता सिर्फ़ शौहर का हक़-ए-तमत्तो’ सल्ब होता है और ये कि दौर-ए-जाहिलियत में तलाक़ के बा’द रुजू’ के इम्कानात थे लेकिन ज़िहार के बा’द रुजू’ की गुंजाइश नहीं थी। इस्लाम की रोशनी फैली तो दौर-ए-जाहिलियत के क़ानून को मंसूख़ किया गया और ज़िहार ख़त्म करने के लिए कफ़्फ़ारा लाज़िम किया गया। जानना चाहिए कि इस्लाम में ज़िहार का पहला वाक़िआ’ हज़रत औस-बिन-सामित अंसारी का है। वो बुढ़ापे में ज़रा चिड़चिड़े हो गए थे बल्कि रिवायत है कि उनके अंदर कुछ जुनून की सी लटक भी पैदा हो गई थी। वो कई बार ज़िहार कर चुके थे। दौर-ए-इस्लाम में भी जब उनसे ज़िहार हुआ तो कफ़्फ़ारा अदा करना पड़ा।

    “शौहर को चाहिए कि एक ग़ुलाम आज़ाद करे या दो माह मुसलसल रोज़े रखे या साठ मिस्कीनों को दो वक़्त खाना खिलाए।”

    तीनों ही बातें टेढ़ी ख़ैर थीं। बीवी के सिवा उसके पास कुछ नहीं था जिसे आज़ाद करता। रोज़े में भूक भी बर्दाश्त नहीं होती थी। वो ख़ुद एक मिस्कीन था। साठ मिस्कीनों को खाना कहाँ से खिलाता...? फिर भी उसने फ़ैसला किया कि रोज़ा रखेगा लेकिन नज्मा फ़िल-वक़्त साथ रहने के लिए राज़ी नहीं हुई। उसको अंदेशा था वो बे-सब्री करेगा जैसे सलमा-बिन-ज़ख़रबयाज़ी ने किया था। रमज़ान में बीवी से ज़िहार किया कि रोज़ा ख़राब हो लेकिन सब्र कर सके और रात उठकर ज़ौजा के पास चले गए।

    वो कम-गो और ख़ामोश-तबीअ’त इंसान था। सड़क पर ख़ाली जगहों में भी सर झुका कर चलता था। उसने ख़त्ताती सीखी थी और उर्दू अकादमी में ख़ुश-नवीसी की नौकरी करता था। नौकरी मिलते ही उसकी माँ ने उसके हाथ पीले कर दिए।

    नज्मा मोअज़्ज़िन की लड़की थी। बेटी को उसके हाथ में सौंपते हुए मोअज़्ज़िन ने कहा था,

    “तू ख़ुदा के हुक्म से इस घर में आई थी और ख़ुदा के हुक्म से इस घर से निकल रही है, तू अपने मजाज़ी ख़ुदा के पास जा रही है। तू उसकी लौंडी बनेगी, वो तेरा सरताज रहेगा। तू उसकी तीमारदारी करेगी, वो तेरी तीमारदारी करेगा... उसके क़दमों के नीचे तुझे जन्नत मिलेगी।”, ग़रीब का हुस्न असली होता है। नज्मा उसके घर आई तो वो हैरान था...! क्या बीवी इतनी हसीन होती है...?”

    नज्मा का चेहरा कुन्दन की तरह चमकता था, होंट याक़ूत से तराशे हुए थे। कनपटियाँ अनार के टुकड़ों की मानिंद थीं और पिंडलियाँ संगमरमर के सुतून की तरह थीं जिसे बादशाह के महल के लिए तराशा गया हो... वो हैरान था कि उसको देखे या उससे बात करे...? नज्मा के हुस्न में हिद्दत नहीं थी। उसके हुस्न में ठंडक थी। वो लाला-ज़ारों में छिटकी हुई चाँदनी की तरह थी और रात की ज़ुल्फ़ों में शबनम की बूँदों की तरह थी।

    नज्मा अपने साथ बहिश्ती ज़ेवर लाई थी। वो नज्मा को छूता और वो अनछूई रहती। वो बिस्तर पर भी दुआ’-ए-मसनून पढ़ती। बोसा और कलाम मुहब्बत के एलची हैं। बोसे के जवाब में श्रम वह्या के ज़ेवर दमकते और कलाम के जवाब में मुस्कुराहट चमकती। नज्मा ज़ोर से नहीं हँसती थी कि ज़ियादा हँसने से चेहरे का नूर कम हो जाता है। उसके सर पर हर वक़्त आँचल रहता, ज़ेर-ए-लब मुस्कुराहट रहती, निगाहें झुकी रहतीं, बाहर निकलती तो पुराने कपड़ों में छुपती हुई निकलती थी और ख़ाली जगहों में चलती थी। बीच सड़क और बाज़ार से बचती थी।

    नज्मा के सोने का अंदाज़ भी जुदागाना था। वो सीने से लग कर सोती थी लेकिन एक दम सिमटती नहीं थी। पाँव सीधा रखती और दोनों हाथ मोड़ कर अपने कंधे के क़रीब कर लेती और चेहरा उसके सीने में छिपा लेती। उसकी छातियों का लम्स वो पूरी तरह महसूस नहीं करता था। कुहनी आड़े आती थी लेकिन उसको अच्छा लगता। नज्मा का इस तरह दुबक कर सोना। वो आहिस्ता से उसकी पलकें चूमता, ज़ुल्फ़ों पर हाथ फेरता, लब-ओ-रुख़्सार पर बोसे सब्त करता लेकिन वो आँच सी महसूस नहीं होती थी जो औ’रत की क़ुरबत से होती है। उसको अ’जीब सी ठंडक का एहसास होता जैसे जाड़े में पहाड़ों पर चाँदनी बिखरी हुई हो। नज्मा भी जैसे चेहरे पर मुस्कुराहट लिए पुर-सुकून सी नींद सोई रहती। वो कुछ देर तक नज्मा को इसी तरह लिपटाए रहता, उसकी साँसों के ज़ेर-ओ-बम को अपने सीने पर महसूस करता और फिर पा-बस्ता परिंदे आवाज़ देते तो हाथों को खींच कर कुहनी सीधी करता और फिर बाँहों में भरकर ज़ोर से भींचता... तब एक आँच सी महसूस होती थी जो हर लम्हा तेज़ होने लगती। वो आग में झुलसना चाहता लेकिन नज्मा हया की बंदिशों में रुकी रहती। नज्मा के होंट पूरी तरह वा नहीं होते थे। और वो जो होता है ज़बान का बोसा... तो वो इज्तिनाब करती और होंटों को भींचे हुए रहती। फिर भी एक दम ठस नहीं थी। उसमें जस्त थी लेकिन शर्मीली-शर्मीली सी जस्त। वो कुछ करती नहीं थी लेकिन बहुत कुछ होने देती थी... मसलन वो उसकी कुहनी सीधी करके उसके हाथों को अपनी पुश्त पर लाता तो वो मुज़ाहमत नहीं करती थी। ऐसा नहीं होता था कि वो फिर हाथ मोड़ कर कुहनी को आड़े ले आती बल्कि वो उसके सीने में सिमट जाती थी और वो उसकी छातियों का भरपूर लम्स महसूस करता था। फिर भी वो बिल्कुल बरहना नहीं होती थी। मुश्किल से बलाउज़ के बटन खुलते... वो तिश्ना-लब रहता। उसको महसूस होता कि नज्मा के पिस्तान नन्हे ख़रगोश की तरह हैं जो मख़मली घास में सर छुपाए बैठे हैं और वो जैसे नज्मा को छू नहीं रहा है किसी मुक़द्दस सहीफ़े के पन्ने उलट रहा है।

    उसको अपनी तिश्ना-लबी अ’ज़ीज़ थी। वो नज्मा को तक़द्दुस के उस हाले से बाहर खींचना नहीं चाहता था जो उसके गिर्द नज़र आता था। नज्मा ज़ौजा से ज़ियादा पाक साफ़ बी-बी नज़र आती थी जिसे क़ुदरत ने वदीअ’त किया था। नज्मा की हर अदा उस पर जादू जगाती थी, यहाँ तक कि झाड़ू भी लगाती तो सेहर तारी होता था। उसका जिस्म महराब सा बनाता हुआ झुकता और आँचल फ़र्श पर लोटने लगता। वो अदा-ए-ख़ास से उन्हें सँभालती तो कान की बालियाँ हिलने लगतीं और उसके आ’रिज़ को छूने लगतीं।

    वो कानों में फुसफुसाता, “मुझसे अच्छी तो बालियाँ हैं कि तुम्हें सब के सामने चूम रही हैं।”

    वो एक दम शर्मा जाती। उसका चेहरा गुलनार हो जाता। दोनों हाथों से चेहरा छिपा लेती और धीमी सी हँसी हँसने लगती और उस पर नशा सा छाने लगता।

    माँ को पोते की बहुत तमन्ना थी लेकिन शादी को दो साल हो गए और गोद हरी नहीं हुई और लफ़्ज़ों की भी अपनी कैफ़ियत होती है और शायद उनमें शैतान भी बसते हैं...

    “चर्बियाना” ऐसा ही लफ़्ज़ था जिसने नज्मा को उसके हिसार से बाहर कर दिया। उस दिन वो कुर्सी पर बैठी फूल काढ़ रही थी। माँ ने पानी मांगा तो उठी। उसका लिबास पीछे कूल्हों पर मर्कज़ी लकीर सा बनाता हुआ चिपक गया। नज्मा ने फ़ौरन हाथ पीछे ले जाकर कपड़े की तह को दुरुस्त किया लेकिन माँ बरजस्ता बोल उठी, “नज्मा तो चर्बियाने लगी... अब बच्चा नहीं जनेगी...”

    वो अ’जीब सी कैफ़ियत से दो-चार हुआ जैसे माँ इत्र-ए-गुलाब में आयोडीन के क़तरे मिला रही हो। उसने देखा नज्मा की कमर के गिर्द गोश्त की हल्की सी तह उभर आई थी। पुश्त के निचले हिस्से में महराब सा बन गया था और कूल्हे अ’जीब अंदाज़ लिए उभर गए थे। नाफ़ गोल पियाला हो गई थी और पेट जैसे गेहूँ का अंबार। उसने एक कशिश सी महसूस की। उसको लगा नज्मा नितंबिनी हो गई है और उसके हुस्न में हिद्दत घुल गई है।

    उसकी नज़र उसके कूल्हों पर रहती। वो चलती तो उसके कूल्हों में थिरकन होती। एक आहंग... एक अ’जीब सी मौसीक़ी। ये जैसे मुस्कुराते थे और इशारा करते थे। उसका जी चाहता नितंबिनी के कूल्हे को सहलाए और उसके गुदाज़पन को महसूस करे लेकिन नज्मा फ़ौरन उसका हाथ परे कर देती।

    जिबिल्लत अगर जानवर होती तो बिल्ली होती। उस दिन बिल्ली दबे-पाँव चलती थी।

    वो गर्मी से अलसाई हुई दोपहर थी। हर तरफ़ सन्नाटा था। बाहर लू चल रही थी और माँ पड़ोस में गई हुई थी। उसका दफ़्तर भी बंद था। नज्मा बिस्तर पर पेट के बल लेटी हुई थी। उसका दायाँ रुख़्सार तकिए पर टिका हुआ था और दोनों हाथ जाँघ की सीध में थे। साड़ी का पाएँचा पिंडलियों के क़रीब बे-तरतीब हो रहा था और बलाउज़ के नीचे कमर तक पुश्त का हिस्सा उ’र्यां था और कूल्हों के कटाव नुमायाँ हो रहे थे। कमर के गिर्द गोश्त की तह जैसे पुकार रही थी।

    इसीलिए ममनू’ है औ’रत का पेट के बल लेटना। इससे शैतान ख़ुश होता है और बिल्ली ने दुम फुलाई। वो बिस्तर पर बैठ गया। नज्मा जैसे बे-ख़बर सोई थी। उसकी आँखें बंद थीं। उसके हाथ बे-इख़्तियार उसकी कमर पर चले गए। उसने कूल्हे को आहिस्ता से सहलाया। वो ख़ामोश लेटी रही तो उसको अच्छा लगा। उसके जी में आया सारे जिस्म पर मालिश करे। नज्मा के बाज़ू उसकी गर्दन उसकी पुश्त, कमर, कूल्हे और तेल की शीशी लेकर बिस्तर पर घुटनों के बल बैठ गया। हथेली तेल से भिगाई और कमर पर... कहीं जाग जाए? उसने सोचा... लेकिन बिल्ली पाँव से लिपट रही थी। उसके हाथ बे-इख़्तियार नज्मा की पिंडलियों पर चले गए। वो मालिश करने लगा लेकिन नज़र नज्मा पर थी कि कहीं जाग तो नहीं रही?

    वो जैसे बे-ख़बर सोई थी। मालिश करते हुए उसके हाथ एक पल के लिए नज्मा की जाँघ पर रुक गए, फिर आहिस्ता-आहिस्ता ऊपर खिसकने लगे। उसका चेहरा सुर्ख़ होने लगा। उसने नज्मा की सारी कमर तक उठा दी। एक-बार नज़र भर के उसके उ’र्यां जिस्म को देखा। नज्मा के कूल्हे उसको शहद के छत्ते मा’लूम हुए और बिल्ली ने जस्त लगाई और वो होश खो बैठा और अचानक कूल्हों को मुट्ठियों में ज़ोर से दबाया। नज्मा चौंक कर उठ बैठी...

    “लाहौल वला कू... आप हैं...?”

    वो मुस्कुराया।

    “मैं तो डर गई।”

    सोचा मालिश कर दूँ...!”

    “तौबा... छी...!”

    “तुम दिन-भर काम करके थक जाती हो।”

    “अल्लाह तौबा... मुझे गुनहगार मत बनाइए...”, नज्मा उठकर जाने लगी तो वो घिघियाने लगा।

    “नज्मा आओ ना... अम्माँ भी नहीं हैं...!”

    “तौबा... तौबा... तौबा...”, वो लाहौल पढ़ती हुई दूसरे कमरे में चली गई। वो दिल मसोस कर रह गया।

    ये बात अब ज़हन में कचोके लगाती कि नज्मा हद से ज़ियादा मज़हबी है। खुल कर जीती है जीने देगी। फिर अपने आपको समझाता भी था मज़हबी होना अच्छी बात है। मज़हबी औ’रतें बे-शर्म नहीं होतीं। उसको नदामत होती कि लज़्ज़त-ए-इब्लीसिया दिल में मस्कन बना रही थी लेकिन जिबिल्लत के पंजे तेज़ होते हैं और आदमी अपने अंदर भी जीता है। वो ख़ुद को बेबस भी महसूस करता था। नज्मा की सारी कशिश जैसे कूल्हों में समा गई थी। दफ़्तर में भी ये मंज़र निगाहों में घूमता। ख़ुसूसन और का ख़त खींचते हुए कूल्हे के कटाव निगाहों में उभरते। नज्मा कपड़ों से बे-नियाज़ नज़र आती। कुहनी और घुटनों के बल बिस्तर पर झुकी हुई और एक अ’जीब सी ख़्वाहिश सर उठाती। वो ये कि का नुक़्ता के शिकम में लगाए और उस रात यही हुआ और नज्मा चीख़ उठी।

    रात सुहानी थी। तारे आसमान में छिटके हुए थे। मलगजी चाँदनी कमरे में झांक रही थी। हवा मंद-मंद सी चल रही थी। हर तरफ़ ख़ामोशी थी। पेड़ के पत्तों में हवा की हल्की-हल्की सरसराहट थी जो ख़ामोशी का हिस्सा मा’लूम हो रही थी और नज्मा उसके सीने से लगी सोई थी। उसने कहीं बिल्ली की म्याऊँ सुनी और आयोडीन की बू जैसे तेज़ हो गई। उसके हाथ बे-इख़्तियार नज्मा के पेट पर चले गए। नज्मा को गुदगुदी सी महसूस हुई तो उसका हाथ पकड़ कर हँसने लगी। नज्मा की हँसी उसको मुतरन्निम लगी लेकिन माँ का जुमला भी कानों में गूंज गया।

    “अब बच्चा नहीं जनेगी...”

    एक पल के लिए उसको ख़ौफ़ भी महसूस हुआ कि माँ उसकी दूसरी शादी के बारे में सोचने लगी है लेकिन फिर इस ख़याल को उसने ज़हन से झटक दिया और नज्मा को लिपटा लिया। उसके हाथ नज्मा की पुश्त पर रेंगते हुए कमर पर चले गए। उसने अपनी हथेलियों पर गोश्त की तहों का लम्स महसूस किया और फिर कूल्हे को इस तरह छूने लगा जैसे कोई ख़रगोश पकड़ता है। नज्मा ने उसका हाथ फ़ौरन परे कर दिया। उसको लगा नज्मा के चेहरे पर नागवारी के असरात हैं।

    “किसी तौर मनाया जाए...”

    उसने सोचा और चापलूसी पर उतर आया।

    “नज्मा मेरी प्यारी नज्मा...”, वो कानों में फुसफुसाया। वो मुस्कुराई।

    “तुम बेहद ख़ूबसूरत हो।”

    “ये तो आप हमेशा कहते हैं।”

    “ज़रा करवट बदल कर तो सोओ...!”

    “क्यों...?”

    “बस यूँही। ज़रा पुश्त मेरी तरफ़ कर लो...!”

    “मुझे ऐसे ही आराम मिलता है।”

    “तुम्हारा जिस्म दबा दूँ।”, उसने नज्मा के कूल्हे सहलाए।

    “तौबा नहीं...!”, नज्मा ने उसका हाथ झटक दिया।

    “मुझे गुनहगार मत बनाइए।”

    “इसमें गुनाह का क्या सवाल है। मैं तुम्हारा शौहर हूँ कोई ना-महरम नहीं।”

    “ये काम मेरा है। अल्लाह ने आपकी ख़िदमत के लिए मुझे इस घर में भेजा।”

    “तुम पर हर वक़्त मज़हब क्यों सवार रहता है?”

    “कैसी बातें करते हैं? अल्लाह को बुरा लगेगा।”

    “अल्लाह को ये भी बुरा लगेगा कि तुम अपने मजाज़ी ख़ुदा की बात नहीं मानतीं...”, उसका लहजा तीखा हो गया।

    नज्मा ख़ामोश रही और चेहरा बाज़ुओं में छिपा लिया। वो भी चुप रहा लेकिन फिर उसने महसूस किया कि नज्मा दबी-दबी सी सिसकियाँ ले रही है। उसको ग़ुस्सा आने लगा।

    “अब रोने की क्या बात हो गई?”

    “मैंने क्या कह दिया जो रो रही हो?”, उसने झुँझला कर पूछा।

    “आप मुझसे ख़ुश नहीं हैं।”

    “कैसे ख़ुश रहूँगा। तुम मेरी बात नहीं मानती हो?”

    “क्या करूँ कि आप ख़ुश हों?”

    “इस करवट लेटो।”

    उसका लहजा तहक्कुमाना था। उसको अपने लहजे पर हैरत भी हुई। इस तरह वो नज्मा से कभी मुख़ातिब भी नहीं हुआ था। वो नर्म पड़ गया। उसने हस्ब-ए-मा’मूल उसके लब-ओ-रुख़्सार को आहिस्ता से चूमा। ज़ुल्फ़ों में उँगलियाँ फेरीं फिर समझाया कि शौहर के हुक़ूक़ क्या हैं? शौहर अगर ऊंट पर भी बैठा हो और बीवी से तमत्तो’ चाहे तो वो नहीं कह सकती वर्ना जन्नत के दरवाज़े उसके लिए बंद हो जाते हैं।

    नज्मा करवट बदल कर लेट गई उसके हाथ नज्मा की पुश्त सहलाने लगे, फिर कमर... फिर कूल्हे। और वो पुश्त पर झुका। कंधों को अपनी गिरफ़्त में लिया और...

    “या अल्लाह...!”, नज्मा तक़रीबन चीख उठी...

    वो घबरा गया। उसकी गिरफ़्त ढीली हो गई। नज्मा उठकर बैठ गई। उसका बदन काँप रहा था। वो जल्दी-जल्दी दुआ’ पढ़ रही थी। उसको ग़ुस्सा गया।

    “दुआ’ क्या पढ़ रही हो? मैं कोई शैतान हूँ...?”

    “आप होश में नहीं हैं।”, नज्मा उठकर जाने लगी तो वो चीख़ा।

    “कहाँ जा रही है कम्बख़्त...?”

    उसने नज्मा का हाथ पकड़ना चाहा तो वो दौड़ कर माँ के कमरे में घुस गई...

    “या अल्लाह... रहम...”

    वो भी माँ के कमरे में घुसा और जैसे होश में नहीं था।

    “यहाँ क्यों आई है कमरे में चल।”, उसने हाथ पकड़ कर खींचना चाहा। नज्मा माँ से लिपट गई। माँ बे-ख़बर सोई थी।

    “ठीक है फिर माँ के पास ही रह। आज से तुझे हाथ नहीं लगाऊँगा। तू मेरे लिए माँ जैसी हुई...”

    “तौबा। तौबा। क्या कह रहे हैं?”

    वो फिर चीख़ा, “तू मेरे ऊपर ऐसी हुई जैसे मेरी माँ की पीठ...”

    और नज्मा ज़ार-ज़ार रोती थी...

    नज्मा उसके लिए हराम हो चुकी थी। मामूँ के घर से वो बे-नैल-ओ-मराम लौटा। माँ ने तसल्ली दी।

    “बाँझ औ’रत से बेहतर घर के कोने में रखी चटाई होती है।”

    उसने कीना तो नज़रों से माँ की तरफ़ देखा और फ़ैसला किया कि रोज़े रखेगा।

    जानना चाहिए कि शैतान आदमी के बातिन में इस तरह चलता है जैसे ख़ून बदन में रवाँ होता है। पस शैतान की राह भूक से तंग करो।

    दो माह मुसलसल रोज़ा और ये सहल नहीं था। भूक उससे बर्दाश्त नहीं होती थी। बचपन में उसने एक दो बार रोज़ा रखा था लेकिन दोपहर तक उसकी हालत ग़ैर हो गई थी और इफ़तार के वक़्त तो तक़रीबन बेहोश हो गया था। तब से माँ उससे रोज़े नहीं रखवाती थी। वो घर का इकलौता था। उसकी इक ज़रा सी तकलीफ़ माँ को बर्दाश्त नहीं होती थी।

    पहले दिन उसकी हालत ख़स्ता हो गई। दोपहर तक उसने किसी तरह ख़ुद को दफ़्तर के काम में उलझाए रखा लेकिन सूरज ढलने तक भूक की शिद्दत से निढाल हो गया। हल्क़ सूख कर कांटा हो गया और आँखों तले अँधेरा छाने लगा। एक-बार तो उसके जी में आया रोज़ा तोड़ दे लेकिन ये सोच कर उसकी रूह काँप गई कि इसका भी कफ़्फ़ारा अदा करना पड़ेगा। किसी तरह इफ़तार के वक़्त घर पहुँचा इफ़तार के बा’द नक़ाहत बढ़ गई। वो ख़ुद को किसी क़ाबिल नहीं महसूस कर रहा था। पेट में दर्द भी शुरू’ हो गया। उसने बहुत सा पानी पी लिया था और चना भी काफ़ी मिक़दार में खा लिया था। माँ ने गर्म पानी की बोतल से सेंक लगाई और इस बात को दुहराया कि घर के कोने में पुरानी चटाई... वो चिड़ गया और ये सोचे बग़ैर नहीं रहा कि दूसरी शादी हरगिज़ नहीं करेगा और नज्मा को फिर से हासिल करेगा।

    रात आई तो पेट का दर्द कम हो गया लेकिन दिल का दर्द बढ़ने लगा।

    रात बेरंग थी। आसमान में एक तरफ़ चाँद आधा लटका हुआ था। हवा मंद-मंद सी चल रही थीं। पत्तों में मरी-मरी सी सरसराहट थी और उजाड़ बिस्तर पर साँप लहरा रहे थे। सोने की कोशिश में वो करवटें बदल रहा था। नींद कोसों दूर थी। रह-रह कर नज्मा का हसीन चेहरा निगाहों में घूम जाता। उसने एक ठंडी सांस खींची। कितनी मा’सूम है? कितनी मज़हबी? अगर मज़हबी नहीं होती तो खुल कर हम-बिस्तर होती। ये बात वहीं ख़त्म हो जाती... किसी को क्या मा’लूम होता...? लेकिन ख़ुद उसने ही जाकर मामूँ को बताया और मामूँ ने भी फ़तवा सादर करा दिया। ये मौलवी...? उसको हैरत हुई कि मौलवी हज़रात को फ़तवा सादर करने की कितनी उ’जलत होती है लेकिन क्या क़सूर है नज्मा का? क़सूर है मेरा और सज़ा उस मा’सूम को?

    क्या होता क़ाज़ी साहिब अगर नज्मा कहती कि मेरा शौहर मेरे बाप जैसा है? फिर कौन हराम होता? नज्मा या शौहर? फिर भी आप मर्द को बरी करते और नज्मा सौ दर्रे लगाने का हुक्म भी सादर करते। उसके जी में आया ज़ोर से चिल्लाए... या अल्लाह। क्या मज़हब एक जब्र है? तेरे निज़ाम में सारे फ़तवे औ’रतों के ही ख़िलाफ़ क्यों होते हैं? नज्मा हराम क्यों? हराम तो मुझे हो जाना चाहिए सारी दुनिया की औ’रतों पर। मैं हराम हूँ कि मैं जिबिल्लत के पंजों में गिरफ़्तार हुआ। ख़्वाहिश-ए-- इब्लीसिया ने मेरे अंदर अंगड़ाई ली।

    मैंने कजावे का रुख़ मोड़ना चाहा। या अल्लाह मुझे ग़ारत कर जिस तरह तूने क़ौम-ए-लूत को ग़ारत किया लेकिन वो चिल्ला नहीं सका। उसकी आँखों में आँसू गए। उसने एक आह के साथ करवट बदली और एक-बार बाहर की तरफ़ देखा। हवाएँ साकित हो गई थीं। चाँद का मुँह टेढ़ा हो गया था। उसने खिड़की बंद कर दी। कुछ देर बिस्तर पर बैठा रहा। फिर रोशनी गुल की और तकिए को सीने में दबाकर लेट गया। उसको याद गया, नज्मा इसी तरह सोती थी सीने में दुबक कर। ज़ुल्फ़ें शानों पर बिखरी हुईं। वो उसके लब-ओ-रुख़्सार को चूमता था। आख़िर क्या कमबख़्ती सूझी कि कूल्हे लुभाने लगे और उसने लिवातत को राह दी? उस पर शैतान ग़ालिब हुआ। उसको हैरत हुई कि किस तरह वो अपना होश खो बैठा था? उसने नज्मा के साथ ज़्यादती की। वो डर गई थी। हर औ’रत डर जाएगी। नज्मा तो फिर भी मा’सूम है। नेक और पाक साफ़ बी-बी जिसे ख़ुदा ने एक ना-हंजार की झोली में डाल दिया।

    एक सर्द आह के साथ वो उठकर बैठ गया। कमरे में मुकम्मल तारीकी थी। उसने अँधेरे में देखने की कोशिश की। कोने में बिल्ली की चमकती हुई आँखें नज़र आईं और उसको महसूस हुआ कोई दबे-पाँव चल रहा है। उसने बेचैनी सी महसूस की और आँखें बंद कर लीं। उस पर एक धुंद सी छा रही थी। उसको लगा नज्मा माँ के कमरे से निकल कर बिस्तर पर गई है। उसने तकिए को सीने पर रखकर इस तरह आहिस्ता से दबाया जैसे नज्मा उसके सीने से लगी हो। तब धुंद की तहें दबीज़ होने लगीं और नज्मा का मर्मरीं जिस्म उसकी बाँहों में कसमसाने लगा। उसने एक दो बार उसकी पुश्त सहलाई, लब-ओ-रुख़्सार के बोसे लिए, कुहनी सीधी की और उसे बाज़ुओं में ज़ोर से भींचा और साँसें गहरी होने लगीं। और वो आहिस्ता-आहिस्ता धुंद की दबीज़ तहों में डूबने लगा कि अचानक कमरे में ज़ोर की चीख़ गूँजी।

    “या अल्लाह...!”

    वो उठकर बैठ गया... उसके चेहरे पर पसीने की बूँदें फूट आई थीं...

    वो अ’जीब मंज़र था जिससे हो कर गुज़रा था। हर तरफ़ गहरी ख़ामुशी थी और चाँदनी छिटकी हुई थी... और बिल्ली दबे-पाँव चल रही थी... और बिल्ली ने एक जस्त लगाई। उसने देखा वो एक ख़ुशनुमा बाग़ के अ’क़्बी दरवाज़े पर खड़ा है और नज्मा अंदर बैठी सेब कुतर रही है। उसने बाग़ में दाख़िल होना चाहा तो नज्मा ने मना’ किया कि अ’क़्बी दरवाज़े से दाख़िल हो लेकिन वो आगे बढ़ा तो किसी ने सर पर ज़ोर की ज़र्ब लगाई। उसने मुड़ कर देखा तो उस शख़्स के हाथ में पुराने वज़्अ’ का डंडा था और उसकी लंबी सी दाढ़ी थी। अचानक नज्मा पत्थर के मुजस्समे में तब्दील हो गई। उसके मुँह से दिल-ख़राश चीख़ निकली... या अल्लाह...

    ख़ौफ़ से उस पर कपकपी तारी थी। उसने कमरे में रोशनी की। घड़ौंची से पानी ढाल कर पिया। घड़ी की तरफ़ देखा तो सहरी का वक़्त हो गया था। माँ भी उठ गई थी और उसके लिए चाय बनाने लगी थी। उसने तक़रीबन रो कर दुआ’ मांगी।

    “या अल्लाह मुझे सब्र-ए-अ’य्यूबी अ’ता कर। रेत के ज़र्रे से ज़ियादा मेरे दुख हैं।”

    दूसरे दिन उसकी हालत और ग़ैर हो गई। उसको दस्त आने लगे लेकिन उसने रोज़ा नहीं तोड़ा और दफ़्तर से छुट्टी ले ली और दिन-भर घर पर पड़ा रहा। शाम को उसने क़ाज़ी को बताया कि वो रोज़ा रख रहा है तो क़ाज़ी हँसने लगा।

    “तू रोज़े रख रहा है कि फ़ाक़े कर रहा है।”

    क़ाज़ी ने रोज़े की अहमियत समझाई कि फ़क़त खाना-पीना रोज़ा नहीं है। रोज़ादार को चाहिए कि साथ तिलावत करे और मस्जिद में ए’तिकाफ़ करे। क़ाज़ी की बातों से वो डर गया कहीं ऐसा तो नहीं कि नाख़ुश हो और उसके रोज़े को रद्द कर दे? वो ये सोचे बग़ैर नहीं रहा कि ख़ुदा को रोज़ा क़ुबूल हो या हो क़ाज़ी को क़ुबूल होना ज़रूरी है वर्ना फ़तवा सादर करेगा और उसको अज़ सर-ए-नौ सारे रोज़े रखने होंगे।

    उस रात उसने तिलावत की लेकिन सुकून मयस्सर नहीं हुआ। रात उसी तरह करवटों में गुज़री और नज्मा का चेहरा निगाहों में घूमता रहा फिर भी उसने इरादा किया कि रोज़ एक पारा ख़त्म करेगा। वो मस्जिद में ए’तिकाफ़ भी करना चाहता था। तिलावत पाबंदी से कर रहा था। छः सात रोज़े किसी तरह गुज़र गए फिर आहिस्ता-आहिस्ता आ’दत पड़ने लगी। भूक उस तरह नहीं सताती थी। इफ़तार के बा’द मग़रिब की नमाज़ पहले मस्जिद में पढ़ता था लेकिन फिर घर में ही पढ़ने लगा। नमाज़ी उस को देखकर सरगोशियाँ करते। यही है वो। यही है और वो भाग कर घर में छिप जाता। ये बात सबको पता हो गई थी कि वो कफ़्फ़ारा अदा कर रहा है। दफ़्तर में भी सब जान गए थे। वो किसी से आँख नहीं मिला पाता था। सर झुकाए अपना काम करता और सर झुकाए वापिस आता फिर भी सुकून मयस्सर नहीं था। रात पहाड़ होती और वो कबूतर की मानिंद कुढ़ता रहता। नज्मा के कूल्हे अब भी निगाहों में लहराते थे। एक रात तो उसने वही ख़्वाब देखा था कि बिल्ली के पीछे-पीछे चल रहा है। नज्मा बाग़ में बैठी सेब कुतर रही है और वो अ’क़्बी...

    वो चौंक कर उठ गया रात अ’जीब भयानक थी। हर तरफ़ गहरा अँधेरा था। हवा साएँ-साएँ चल रही थीं। उसने दिल में दर्द सा महसूस किया। तलवे से चाँद तक सारा जिस्म किसी फोड़े की तरह दुख रहा था। वो रो पड़ा।

    “या अल्लाह तमन्ना-ए-ख़ाम को ख़त्म कर और तलब-ए-सादिक़ अ’ता फ़रमा। मुझे तौबा करने वालों और पाकीज़गी हासिल करने वालों के गिरोह में दाख़िल कर!”

    वो देर तक गिर्ये करता रहा, यहाँ तक कि सहरी का वक़्त हो गया। माँ ने आँसुओं से तर उसकी आँखें देखें तो पुरानी चटाई वाली बात दुहराई और उसने ख़ुद को कोसा।

    “मैं पेट से निकलते ही मर क्यों गया? मुझे क़ुबूल करने को घुटने क्यों थे?”

    दूसरे दिन उसने निय्यत बाँधी कि ए’तिकाफ़ करेगा। उसने दो दिन की छुट्टी ली और घर का कोना पकड़ लिया। उसने दिन-भर गिर्या किया, गुनाहों की मुआ’फ़ी मांगी, क़ुरआन की तिलावत की, इफ़तार भी एक रोटी से किया। रात में भी ख़ुद को याद-ए-इलाही में ग़र्क़ रखा। सहरी में एक रोटी खाई। उसको अपनी तमाम हरकात-ओ-सकनात में इस बात का शऊ’र रहा कि अल्लाह उसको देख रहा है। दो दिनों बा’द वो दफ़्तर गया तो ख़ुद को हल्का-फुलका महसूस कर रहा था। उसको पहली बार एहसास हुआ कि इ’बादत का भी एक सुरूर है। वापसी में क़ाज़ी से मुलाक़ात हुई। क़ाज़ी उस को देखकर मुस्कुराया

    “मस्जिद नहीं आते हो मियाँ?”

    जवाब में वो भी मुस्कुराया।

    “जहन्नुम की एक वादी है जिससे ख़ुद जहन्नुम सौ बार पनाह माँगती है और उसमें वो उ’लमा दाख़िल होंगे जिनके आ’माल दिखावे के हैं।”

    और उसको हैरत हुई कि ऐसे कलिमात उसके मुँह से कैसे अदा हुए? उसने सुरूर सा महसूस किया और उन लम्हों में ये सोचे बग़ैर भी नहीं रह सका कि गुरसंगी की भी अपनी फ़ज़ीलत है। जो शख़्स भूका रहता है उसका दिल ज़ीरक होता है और इसको अक़ल ज़ियादा होती है।

    क़ाज़ी उसको घूर रहा था। उसने भी क़ाज़ी को घूर कर देखा। क़ाज़ी कुछ बुदबुदाता हुआ चला गया तो वो मुस्कुराया। क़ाज़ी का ख़ौफ़ क्यों? जब दिल में ख़ौफ़-ए-ख़ुदा है तो किसी और का ख़ौफ़ क्या मअ’नी रखता है और उसको हैरत हुई कि इससे पहले उसकी सोच को क्या हो गया था कि वो ख़ाक आग के पुतलों से डरता था।

    वो घर आया तो सुरूर में था। रात फिर मराक़बे में बैठना चाहता था लेकिन दिल में वसवसे उठने लगे वो कफ़्फ़ारा ख़ुदा की इताअ’त में अदा कर रहा है या क़ाज़ी की ख़ुशनूदी में...? वो मस्जिद भी जाने से कतराता है कि लोग घूर-घूर कर देखते हैं... उसने शिर्क किया ख़ुदा के दरमियान दूसरी हस्ती को शरीक किया...

    वो फिर गिर्ये करने लगा।

    “या अल्लाह मेरी तमन्ना तमन्ना-ए-ख़ाम थी और फ़रेब-ए-नफ़स के सिवा कुछ नहीं था। या अल्लाह मेरी आँखों को तफ़क्कुर का आ’दी बना, मुझ पर सब्र का फ़ैज़ान कर और मेरे क़दम जमा दे। या अल्लाह! मुझे सिर्फ़ तेरा तक़र्रुब मक़सूद है लेकिन आह मेरा दिल ज़ंग पकड़ गया। मैं उस शख़्स से भी बदतर हूँ जो जुमा’ की नमाज़ अदा नहीं करता...

    वो मुस्तक़िल गिर्ये करता रहा। यहाँ तक कि उसकी हिचकी बंध गई। आधी रात के क़रीब उसको झपकी गई तो उसने देखा कि फूलों से भरा एक बाग़ है। एक ताइर अंदर परवाज़ करता है लेकिन बाग़ घना था, परवाज़ में रुकावट थी। उसने हाथ बढ़ाया और लंबी शाख़ों को नीचे झुका दिया। ताइर आसमान में परवाज़ कर गया। वो फ़र्त-ए-मसर्रत से चिल्लाया।

    “ऐ ताइर-ए-लाहूती...”

    सुब्ह-दम तर-ओ-ताज़ा था और ख़ुद को ख़ुश-ओ-ख़ुर्रम महसूस कर रहा था।

    मुजाहिदा में उसको मज़ा मिल गया था। गुरसंगी लज़्ज़त बख़्शती थी। फ़क़त एक लौंग से सहरी करता, फ़क़त एक लौंग से इफ़तार करता और दिन रात याद-ए-इलाही में ग़र्क़ रहता। यहाँ तक कि सूख कर हड्डी चमड़ा हो गया। लोग-बाग उसको हैरत से देखते...

    और रोज़े के साठ दिन पूरे हुए। घर आया तो बिल्ली दहलीज़ पर लहू-लुहान पड़ी थी। वो कतरा कर अंदर दाख़िल हुआ कि नज्मा वहाँ मौजूद थी। उसके चेहरे पर शर्मिंदगी के आसार थे। नज्मा को देखकर उसके दिल में एक ज़रा हलचल हुई लेकिन वो ख़ामोश रहा। रात वो बिस्तर पर आई तब भी वो ख़ामोश था लेकिन उसको महसूस हो रहा था कि एक कांटा सा कहीं चुभ रहा है। अचानक दूर कहीं बिल्ली की हल्की सी म्याऊँ सुनाई दी। वो उठकर बैठ गया और सोचने लगा बिल्ली मरती नहीं है... लहू-लुहान हो कर भी ज़िंदा रहती है।

    “तुफ़ है मुझ पर कि पेशाब-दान से पेशाब-दान का सफ़र करूँ...”

    उसने वुज़ू किया और नमाज़ के लिए खड़ा हो गया...

    Additional information available

    Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.

    OKAY

    About this sher

    Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.

    Close

    rare Unpublished content

    This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.

    OKAY

    Jashn-e-Rekhta | 8-9-10 December 2023 - Major Dhyan Chand National Stadium, Near India Gate - New Delhi

    GET YOUR PASS
    बोलिए